Recive New Post by email ...

Sunday, September 15, 2013

अपने पीसी को कैसे रखें हेल्‍दी ... कुछ आसान टिप्‍स

kmsraj51 Preseant //////// ........

जैसे हम खुद को स्‍वस्‍थ रखने के लिए हेल्‍दी खाना, एक्‍सरसाइज करते हैं वैसे ही पीसी को हेल्‍दी रखने के लिए उसकी उचित देखभाल करना बेहद जरूरी है। हम में से कई लोग अपने पीसी को ऐसे यूज़ करते हैं जैसे किसी डस्‍टबिन को, कई कई महिने गुजर जाते हैं लोग अपने पीसी के सीपीयू पर नजर तक नहीं डालते, जब पीसी में कुछ गड़बड़ी होने लगती है तब कहीं जाकर हम सीपीयू को चेक करते हैं। किसी भी पीसी के लिए सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों की देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए न सिर्फ उसकी साफ-सफाई करते रहना चाहिए बल्‍कि समय समय पर सॉफ्वेयर अपडेट और एंटी वॉयरस स्‍कैन करते रहना चाहिए।

अपने पीसी को ठंडा रखें

पीसी को कूल रखने का फंडा कम ही लोग मानते हैं, ज्‍यादातर लैपटॉप यूजर अपने लैपटॉप को ठंडा रखने के लिए कूलिंग पैड और कई दूसरे तरीके अपनाते हैं लेकिन जब बात पीसी की आती है तो शायद कूलिंग के लिए हम कुछ नहीं करते। वैसे अगर आपका पीसी ऐसी जगह रखा है जहां पर हवा के आने जाने का उचित प्रबंध हैं तो उसमें हीटिंग की कोई दिक्‍कत नहीं आएंगी लेकिन अगर आप अपने पीसी को किसी बंद कमरे के कोने में रखे हैं तो हर महिने पीसी के कूलिंग फैन को चेक करते रहें क्‍योंकि हवा में मौजूद धूल पीसी फैन के अलावा सीपीयू के अंदर मदर बोर्ड में भी बैठ जाती है जिससे बाद में आपका पीसी हीट होने पर बंद हो सकता है।

यूपीएस पॉवर

घर में नया पीसी आने पर सभी लोग उसकी देखभाल करने में सबसे आगे रहते हैं लेकिन जैसे जैसे पीसी पुराना हो जाता है शायद ही कोई उसके ऊपर से जमी धूल भी साफ करता हों। पीसी की उम्र जैसे जैसे बढ़ती जाती है यूपीएस का बैकप भी कम होता जाता है। एक समय ऐसा आता है जब बिजली जाने पर पीसी को शटडाउन करने का मौका भी नहीं मिलता। कई लोग ये सोचते हैं की कौन यूपीएएस की बैटरी में पैसा खर्च करे लेकिन जनाब अगर आप आज यूपीएस सही ढंग से काम नहीं करेंगा तो कुछ समय बाद पीसी ऑन करने में भी आपको काफी दिक्‍कत होने लगेगी।


रूटीन चेकअप करते रहें

अपने पीसी का रूटीन चेकअप करना बेहद जरूरी है जैसे उसमें एंटीवॉयरस स्‍कैन कराना, रजिस्‍ट्री क्‍लीनर का प्रयोग करना, पीसी डीफ्रेगमेंटेशन करना। इन सभी चीजों से आपका पीसी सेफ भी रहता है साथ ही उसकी स्‍पीड भी अच्‍छी बनी रहती है।

पीसी बैकप

पीसी का बैकप लेना बेहद जरूरी है, अगर कभी आपके पीसी का ओएस करेप्‍ट हो जाए या फिर वॉयरस की वजह से जरूरी डेटा खराब हो जाए तो पीसी बैकप की मदद से आप दुबारा अपना डेटा रिकवर कर सकते हैं।

http://kmsraj51.wordpress.com/

Thank`s & Regard`s
Krishna Mohan Singh (कृष्ण मोहन सिंह)
Spiritual Author Cum Spiritual Guru
Always Positive Thinker Cum Motivator
Sr.Administrator (IT-Software, Hardware & Networking)

ID: kmsraj51@yahoo.in
http://kmsraj51.wordpress.com/



No comments:

Post a Comment